THIS DOMAIN EXPIRES ON 31 JANUARY.PLEASE VISIT MY OLD DOMAIN WWW.MAHESHMHASE1.BLOGSPOT.COM FOR CONTINOUS INFORMATION. नवनिर्मितीची कास धरलेल्या आपले या संकेतस्थळावर सह्रदय स्वागत ! आपला एखादा नाविण्यपुर्ण उपक्रम, लेख, साहित्य वा कोणतीही नाविण्यपूर्ण बाब या संकेतस्थळावर प्रसिद्ध करु इच्छित असाल तर Maheshmhase4@gmail.com या अधिकृत ई-मेल वर पाठवा.. निश्चितच त्यास प्रसिद्ध केले जाईल!MOBILE-9561884685

Pages

Monday 16 January 2017

Create a Blog

जैसे की मैंने आपको बताया है कि अपनी इस साईट के द्वारा मैं आपको स्टेप बाय स्टेप सभी जानकारी दूंगा जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बिजनेस में चार चाँद लगा सकते हो और इस इन्टरनेट की दुनिया में छा सकते हो.
जेसा की आप सभी जानते हो आज के टाइम में इन्टरनेट का बोलबाला है जिसे देखो हर कोई इन्टरनेट पर अपना बिजनेस जमाने में लगा है आप लोग भी अपना बिजनेस on line कर सकते हो आप चाहो तो अपना खुद का एक ब्लॉग बना कर आपनी सर्विस उन करोड़ो लोगो तक पंहुचा सकते हो जो हर छोटी बड़ी चीजे पाने के लिए गूगल पर सर्च करते है आप के ब्लॉग के माध्यम से इन्टरनेट पर जुड़ सकते हो.
आज की पोस्ट के द्वारा में आपको बताऊंगा Create a Blog step by step हिंदी में ब्लॉग बनाने से पहले आपको अपनी पूरी प्लानिंग करनी होगी की आप किस तरह का ब्लॉग बनाना चाहते है ब्लॉग पर किस तरह की सर्विस देना चाहते है. जेसा की मेरा ब्लॉग है  जिस पर में कंप्यूटर से जुडी जानकारी लोगो को देता हु जब मैंने ये ब्लॉग बनाया था तब मेरे मन में बस यह ही विचार था की जितना मुझे ज्ञान है वो सब जानकारी ब्लॉग बना कर अपने ब्लॉग पर सेव कर देता हु ताकि अगर किसी को कंप्यूटर से जुडी जानकारी चाहिए हो तो वो सीधे मेरे ब्लॉग पर आकर जानकारी हासिल कर सके.
ब्लॉग बनाने से पहले आपको किस तरह का ब्लॉग बनाना चाहते है उसके बारे में जरुर सोचे और कोई ऐसा यूनिक नाम अपने ब्लॉग का रखे ताकि आपके ब्लॉग पर आने वाले हर विजिटर को आपके ब्लॉग का टाइटल भी पसंद आये और आपके ब्लॉग पर दी गयी जानकरी भी पसंद आये अगर आपके ब्लॉग पर आने वाले विजिटर को आपका ब्लॉग पसंद आया तो वो आपके ब्लॉग के बारे में और लोगो को भी बताएगा तो आप अपना ब्लॉग बनाने से पहले उसके टाइटल उसके नाम को बहुत ही सोच माझ कर रखे नाम सलेक्ट करने में किसी तरह की कोई जल्दबाजी ना करे सोच समझ कर ब्लॉग बनाओगे तो आपको अपने ब्लॉग पर सफलता जरुर मिलेगी.
तो आइये शुरू करते है Create a Blog स्टेप बाय स्टेप
ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आप अपनी जीमेल आईडी को लॉग इन करे उसके बाद ऊपर एड्र्स बार में blogger लिख कर Ctrl के साथ Enter का बटन दबा दे या फिर आप यहाँ क्लीक करके भी ब्लॉगर पर जा सकते हो.
Create a Blog
Create a Blog
ब्लॉगर पर जाने के बाद आपके सामने एक मेसेज आएगा जेसा आपको उपर चित्र में दिखाई दे रहा है इस मेसेज में आपको continue to blogger पर क्लीक करना है.
new blog
new blog
इसके बाद आपको चित्र के अनुसार new blog पर क्लीक करना है.
Create blog
Create blog
अब आपके सामने एक और विंडो खुलेगी जिसमे आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग का टाइटल डालना है इसके बाद आपको वो एड्र्स डालना है जो आपको अपने ब्लॉग का रखना है Address डालने के बाद आपको निचे Template का ओप्संस दिखाई देगा इस ओप्संस में आप अपनी पसंद का टेम्पलेट सलेक्ट करे टेम्पलेट सलेक्ट करने के बाद Create Blog पर क्लीक कर दे.
new blog view
new blog view
Create Blog पर क्लीक करते ही आपके सामने आपका new ब्लॉग बन कर आ जायेगा जेसा आपको ऊपर चित्र में दिखाई दे रहा है इसमें सबसे ऊपर आपको View Blog लिखा दिखाई देगा आप उस पर क्लीक करके अपने ब्लॉग को देख सकते है.
लेफ्ट साईट में आपको New Post लिखा दिखाई देगा जिस पर क्लीक करके आप new पोस्ट कर सकते जो मैंने आप आपको ब्लॉग बनाने की जानकरी दी है ये तो केवल शुरुवात है ब्लॉग की आगे की पोस्टो में मैं आपको और भी जानकरी दूंगा जेसे की ब्लॉग के अन्दर पोस्ट किस तरह की जाती है ब्लॉग में पेज किस तरह बनाये जाते है ब्लॉग का टेम्पलेट किस तरह बदला जाता है ये सभी जानकारी आपको मेरी आने वाली पोस्टो में मिलेगी अगर आपको ब्लॉग से जुडी और भी जानकारी चाहिए तो आप मेरे ब्लॉग पर जाकर इस से जुडी और भी जानकारी देख सकते है मेरे ब्लॉग पर जाने के लिए यहाँ क्लीक करे

No comments:

Post a Comment